स्वयं सहायता समूह में मासिक प्रतिवेदन कैसे लिखें

 अगर आप सभी महिलाएं मासिक प्रतिवेदन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी महिलाओं को हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा आज के इस आर्टिकल में हम मासिक प्रतिवेदन किसे कहते हैं मासिक प्रतिवेदन के फायदे मानसिक प्रतिवेदन के नमूना मासिक प्रतिवेदन का अभ्यास के बारे में आप सभी महिलाओं को बताएंगे और अगर आप सभी महिलाएं इस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहती हैं तो आप से महिलाओं को हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा आइए जानते हैं विस्तार से किस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी

 

स्वयं सहायता समूह में मासिक प्रतिवेदन किसे कहते हैं

 अगर आप सभी महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के मासिक प्रतिवेदन के बारे में नहीं पता मैं आप सभी लोगों को बता दूं कि स्वयं सहायता समूह में 1 महीने के अंदर आर्थिक परिपालन और सामाजिक विकास को लिखने वाले पत्र को मासिक प्रतिवेदन करते हैं आप सभी महिलाओं को बता दें कि इस पत्र में बैठक बचत आय व्यय विवरण सदस्यों का ऋण विवरण लिखा जाता है

 स्वयं सहायता समूह में मासिक प्रतिवेदन के फायदे

 अब हम आप सभी महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के मासिक प्रतिवेदन के फायदे के बारे में बताएंगे कि आप सभी महिलाओं को मासिक प्रतिवेदन करने से क्या-क्या फायदा होता है
  1.  आप सभी महिलाओं को बता दें कि स्वयं सहायता समूह में ग्रेडिंग करने में मदद मिलती है 
  2. ग्रेडिंग के अनुसार कमजोर समूह को ट्रेनिंग देकर मजबूत किया जाता है 
  3. स्वयं सहायता समूह में किसी भी प्रकार की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद मिलता है

 स्वयं सहायता समूह में मासिक प्रतिवेदन में ध्यान देने वाली बातें

  •  • हर महिना पुस्तक संचालक मासिक प्रतिवेदन तैयार करके समूह के पदाधिकारियों को देना चाहिए।

  • • पन्ना के बाई तरफ समूह का नाम, गाँव का नाम, ग्राम संगठन का नाम, क्लस्टर का नाम, समूह गठन की तिथि लिखना चाहिए।
    • पन्ना के दाई तरफ सदस्यों की संख्या, बैंक शाखा का नाम, बैंक खाता संख्या, बैठक की क्रम, पुस्तक संचालक का नाम लिखना चाहिए।

    • बैठक, बचत उपस्थिति का विवरण (पिछली माह तक, इस माह मे और कुल) लिखना चाहिए।

    • समूह प्राप्त ऋण और ऋण भुगतान का विवरण (क्रमांक, संस्था का नाम प्रारंभिक शेष ऋण राशि बकाया के साथ इस माह का वापसी किस्त और ब्याज, इस माह का वापसी किस्त और ब्याज, बकाया किस्त और ब्याज इस माह का वापसी किस्त और ब्याज, बकाया किस्त और ब्याज, शेष ऋण राशि) लिखना है। • समूह मे इस महिना का आय व्यय का विवरण लिखना चाहिए।

    • समूह इस महिना की अंत मे बैंक बचत खाता मे शेष राशि और समूह मेहाथ मे शेष राशि लिखना चाहिए।

    • समूह मे इस माह मे किये गये सामाजिक कार्यक्रम का विवरण लिखना चाहिए।

  •  
  • • पन्ना के नीचे दाये तरफ समूह का मोहर लगाकर पदाधिकारियों के हस्ताक्षर और दाये तरफ पुस्तक संचालक हस्ताक्षर करना चाहिए।• समूह सदस्यों का ऋण विवरण (क्रमांक, सदस्या का नाम प्रारंभिक शेष ऋण राशि, पिछली माह तक बकाया किस्त और ब्याज इस माह का मांग किस्त और ब्याज, बकाया के साथ इस माह का मांग वापसी किस्त और ब्याज, इस माह का वापसी किस्त और ब्याज, बकाया किस्त और ब्याज, नया ॠण मंजूरी, शेष ऋण राशि) लिखना चाहिए।

    • पन्ना के नीचे दाये तरफ समूह का मोहर लगाकर पदाधिकारियों का हस्ताक्षर और बाये तरफ पुस्तक संचालक का हस्ताक्षर करना चाहिए

 

 स्वयं सहायता समूह में मासिक प्रतिवेदन का अभ्यास

 बुक्कीपर स्वयं सहायता समूह में कलस्टर में व डीएम बेटा गांव में श्री चेतना ग्राम संगठन में सदस्यता हुआ विजय लक्ष्मि महिला समूह है।

मार्च महिना 2012 साल तक का विवरण विजय लक्ष्मि महिला समूह 26.09.96 साल में 10 सदस्यों से समूह प्रारंब हुआ। S.B.1 में बी. के. समुद्रम 11674676435 (नंबर का) खाता खोला गया। यह समूह को रफी नामक पुस्तक संचालक पुस्तक लिख रहा है। समूह के बैठक पिछले महिने तक 747 चले है। सदस्यों का कुल बचत रू. 1,47,000 है। सदस्यों कि हाजिर संख्या 6119 है।

मार्च महिने में 4 बैठक चले है। सदस्यों के बचत रू 800.00 रूपये हाजरी का संख्या 40 हुआ। इस समूह मे फरवरी आखिर को बैंक उधार शेष राशि रु 468767.00, मार्च महिना किश्त रू 15000.00 ब्याज रू 6813.00 भुगतान किये। ये महिने में आय, सदस्यों का ब्याज रू 9417.00 जुर्माना रू 35.00 वसूल हुआ बैंक को भुगतान किया गया ब्याज रू 6813.00 पुस्तक संचालक का गौरव वेतन रू 200.00 भुगतान किया। अन्य खर्च रू40.00 हुआ।

समूह में (हाथ में) बचा हुआ शेष राशि रू 120.00 बैंक बचत खाता में शेष राशि रू 19855.00 मार्च महिने में पहले रविवार समूह के सदस्य सभी मिलकर पाँच साल उम्र के बच्चों को पोलियो बिन्दू जिम्मेदारी लेकर डालवाये।

सभी सदस्य फौढ विध्या केन्द्र में हाजिर होकर पढ़ाई सीख रहे है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.