संकुल स्तरीय संगठन के कार्य

 अगर आप सभी महिलाएं संकुल स्तरीय संगठन के बारे में जानना चाहती हैं तो आप सभी महिलाओं को हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी महिलाओं को संकुल स्तरीय संगठन के काम और भूमिका के बारे में आप सभी लोगों को बताएंगे आइए जानते हैं विस्तार से इस आर्टिकल के माध्यम से संकुल स्तरीय संगठन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से

उद्देश्य👉 संकुल स्तरीय संगठन की कार्य एवं भूमिका पर प्रतिभागियों की समझ बनाना। 
प्रशिक्षण विधि – सहभागी चर्चा, समूह चर्चा ।
 
 आवश्यकसामग्री बोर्ड, बोर्ड मार्कर, रंगीन कार्ड शीट, टपे ।
 
 प्रशिक्षक द्वारा प्रतिभागियों को चार समूह में बाँट कर संकुल स्तरीय संगठन के कार्य पर समूह चर्चा करवाना चाहिए, समूह चर्चा के प्रस्तुतिकरण उपरांत नीचे लिखे गये बिन्दुओं को विस्तार से समझाना चाहिए –


ग्राम संगठनों के पदाधिकारियों एवं कडैर का क्षमतावर्धन इस क्रम में संकुल स्तरीय संगठन द्वारा ग्राम संगठनों के नेतृत्वकर्ताओं, सामुदायिक सवंर्गो एवं बुक कीपर के प्रशिक्षण की जरूरतों का मूल्यांकन एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगा।


समुदाय आधारीत कडैर का चयन➡ ग्राम सगठनों द्वारा चिन्हित सामुदायिक सवर्गों का अतिम चयन संकुल स्तरीय संगठन द्वारा किया जाएगा। 

कडैर के कार्य का मूल्यांकन➡ संकुल संगठन द्वारा सामुदायिक संवर्गो जैस बुक – कीपर, एमसीपीएमटी, एमबीके आदि का मासिक कार्य योजना के आधार पर उनके कार्य प्रगति का मूल्यांकन करेगा।

सामुदायिक सवंर्गों का विकास – संकुल संगठन सामुदायिक संवर्गों के चयन एवं उन्मुखीकरण के पश्चात उनके विकास के लिए प्रशिक्षण एवं क्षेत्र भ्रमण (अपने या दूसरे विकासखण्ड / जिला में) का आयोजन करेगा। इस तरह संकुल संगठन स्तर पर विभिन्न प्रकार के सामुदायिक सवंर्गों का विकास होगा।

 ग्राम संगठनों के गुणवत्ता कार्यों का मूल्यांकन ➡संकलु संगठन द्वारा ग्राम संगठनों के कार्यों का मूल्यांकन निर्धारित गुणवत्ता सचूकों के आधार पर करेगा। गुणवत्ता सचूकों में अच्छे कार्य करने वाले ग्राम संगठन नजदीक के ग्राम संगठनों के लिए संसाधन ग्राम संगठन के रूप में कार्य करेगा।


स्व-सहायता समूहों एवं ग्राम संगठनों का क्षेत्र भ्रमणसकुल संगठन स्व-सहायता समूहों एवं ग्राम संगठनों के लिये क्षेत्र भ्रमण का आयोजन अपने क्षेत्र में करेगा। क्षेत्र भ्रमण के दौरान समूह एवं ग्राम संगठन अपने कार्य, कार्यप्रणाली, उपलब्धि एवं अनभुवों का आदान-प्रदान करेगें एवं एक-दूसरे से सीखेंगे।
 
सामुदायिक निवेष निधि का प्रबंधन➡ आजीविका सुदृढीकरण हेतु समूह अपना एमसीपी ग्राम सगं ठन को जमा करेगा। ग्राम संगठन की बैठक में समूहों के एमसीपी पर चर्चा होगी एवं स्वीकृति के पश्चात ग्राम संगठन ऋण आवदेन के साथ संकुल संगठन में जमा करेगी। संकुल सगठन एमसीपी का अवलोकन कर प्राथमिकता एवं ग्राम संगठन के ऋण वापसी रिकॉर्ड के आधार पर ऋण राशि का चैक प्रदान करेगी।
 
विभिन्न सरकारी योजनाओं के साथ जुड़ाव➡ संकुल संगठन पंचायत विकासखण्ड, – जिला कार्यालय से समन्वय स्थापित कर योग्य सदस्यों को सरकार के विभिन्न योजनाओं से जोड़ने का प्रयास करेगा। तत्पष्चात संकुल सगंठन नियमित फालोअप कर सदस्यों को योजनाओं का लाभ सुनिष्चित कराने का प्रयास करेगा। 
 
समूहों एवं ग्राम संगठनों का बैंको से जुड़ावसंकुल संगठन संबंधित बैंक शाखाओं से समन्वय एवं तालमले स्थापित करेगा एवं समूहों को बैंक से जुड़ाव (खाता खोलना एवं केडिट लिंकजे) में आनेवाली बाधाओं को दूर करने का प्रयास करेगा। सामुदायिक खरीदी बिक्री – ग्राम सगं ठनों एवं समूहों को कृषि सामग्री उपकरणों एवं अन्य वस्तुओं के क्रय करने में मदद करने हेतु बाजार से तालमले जुड़ाव करेगा। 
 
ग्रांम सगंठन एवं स्व-सहायता समूहों का ग्रेडिंग एवं अंकेक्षणग्राम सगं ठन एवं स्व-सहायता समूहों में वित्तीय नियमितता एवं अच्छे नियमों को स्थापित करने के लिए संकलु संगठन द्वारा ग्राम सगं ठनों एवं स्व-सहायता समूहों की ग्रेडिंग (श्रेणीकरण) एवं अकेक्षण करेगी।
 
 सामुदायिक संस्थागत सामाग्रीयों का इस्तेमालसकुंल सगंठन सभी प्रकार के – संसाधन समाग्रीयों का इस्तेमाल स्व-सहायता समूह ग्राम संगठन एवं समुदाय स्तर पर जागरूकता के लिये करेगा।
 
ग्राम संगठन में उत्पन्न विवादों मतभेदों का समाधानयदि ग्राम संगठन अपने विवादो का समाधान खुद नहीं कर पाता है, तो संकुल संगठन विवादों के निपटारा में सहयोग करेगा।
 
मिशन अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यकत्रों से सयोजनमिशन द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यकम्रो एवं गतिविधियों का कियान्वयन किया जाता है उससे समुदाय का संयोजन करना जैसे बेरोजगार यवुक यवुतियो का आरसेटी एवं डीडीयूजीकेवाय से जुडाव, माईकोईष्योरेंस, मनरेगा से जुड़ाव कृषि (श्री विधि) एवं अन्य आजीविका गतिविधियाँ
 
 
 अगर आप सभी महिलाओं को स्वयं सहायता समूह ग्राम संगठन और संकुल स्त्री संगठन के बारे में किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकती हैं किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट जरूर करें हम आपका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे
 
 अगर आप सभी को हमारी जानकारी पसंद आ रही है तो हमारे वेबसाइट को फॉलो अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें किसी प्रकार की कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट कर सकती हैं

Leave a comment

Your email address will not be published.