रूस ने आज 203 हमले किए, यूक्रेन ने कहा: 5 नवीनतम युद्ध घटनाक्रम

रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने G7 सहयोगियों के साथ मुलाकात की।
 


नई दिल्ली: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय समयानुसार सुबह 8:30 बजे से कुछ समय पहले यूक्रेन पर हमले की घोषणा की और कहा कि सैन्य अभियान पूर्व में अलगाववादियों को “नरसंहार” से बचाने के लिए था। दोनों पक्षों के दर्जनों लोगों के मारे जाने की खबर है.
रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने गुरुवार को यूक्रेन में 74 सैन्य   बुनियादी सुविधाओं को नष्ट कर दिया, जिसमें 11 एयरोड्रोम शामिल  हैं, आरआईए समाचार एजेंसी ने बताया। शस्त्रागार के स्तंभों के साथ जमीनी सेना कई दिशाओं से यूक्रेन में पार हो गई 
 

 यूक्रेन की पुलिस ने गुरुवार को कहा कि रूस ने दिन की शुरुआत से लेकर अब तक 203 हमले किए हैं और यूक्रेन के पूरे क्षेत्र में लगभग हर जगह लड़ाई चल रही है। आपातकालीन सेवाओं ने कहा कि यूक्रेन का एक सैन्य विमान 14 जहाज पर सवार होकर राजधानी के दक्षिण में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ घोषित कर दिया है और रूस के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं।                                

यूक्रेनी सैनिकों ने व्यावहारिक रूप से पूरी सीमा पर रूसी सेना से लड़ाई लड़ी, और सूमी, खार्किव, खेरसॉन, ओडेसा के क्षेत्रों में और कीव के पास एक सैन्य हवाई अड्डे पर भीषण लड़ाई हो रही थी, राष्ट्रपति कार्यालय के एक सलाहकार ने कहा।


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने के लिए G7 सहयोगियों के साथ मुलाकात की, और बाद में अमेरिकी लोगों से एक ऐसे संकट पर बात करेंगे, जिसके बारे में उन्होंने चेतावनी दी थी कि इससे “जीवन का विनाशकारी नुकसान” होगा। नाटो ने सहयोगी देशों के लिए अपनी “रक्षा योजनाओं” को सक्रिय कर दिया है। चीन ने रूस के विदेश मंत्री से कहा है कि वह मास्को की “सुरक्षा मुद्दों पर उचित चिंताओं” को समझता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.