स्वयं सहायता समूह की कार्यवाही पुस्तिका कैसे लिखे।

स्वयं सहायता समूह में अगर आप सभी महिलाएं जुड़ी हुई हैं और आप सभी लोगों को कार्यवाही पुस्तिका नहीं लिखने आता है तो आप सभी लोग हमारे इस आर्टिकल के मदद से कार्यवाही पुस्तिका लिख सकती हैं आइए जानते हैं विस्तार से

स्वयं सहायता समूह में कार्यवाही पुस्तिका कैसे लिखें इसके बारे में आइए जानते हैं विस्तार से इस आर्टिकल के मदद से हम आपको कार्यवाही पुस्तिका के बारे में लिखने के तरीके के बारे में समझाने की पूरी कोशिश करेंगे

बैठक प्रस्ताव पुस्तक अभ्यास

वडियम पेटा गाँव में लक्ष्मि समूह का नाम 53 समावेश दिनांक 15.05.2012 सोमवार रात 7.00 बजे को वाणि घर के पास चला। सरस्वति को अध्यक्ष चुनाव किये सरस्वति सभी सदस्यों से “प्रकाशमय जीवन को प्रार्थना गीत गवाने लगी। सभी दस सदस्य उपस्थिति हुई। हर सदस्या अपना नाम, समूह का नाम, गाँव का नाम बोलकर परिचय कर लिये है। पुस्तक संचालक पिछले बैठक की कार्यवाहि पढकर सुनाया। पिछले बैठक का अध्यक्ष गीता प्रारंभ शेष राशी रू 50/- रूपये भुगतान किया। पिछले बैठक में गाय खरीदने के लिए ऋण लिये नागम्मा गाय खरीदी या ना खरीदा जाँच किया। सभी सदस्या बीस रूपये बत भुगतान किया।

सिलाई मिशिन के लिए उधार लिए हुए राणेम्मा रू 500/- असल पचास रूपये ब्याज भुगतान किया। पढाई के लिए उधार लिए हुए शांतम्मा रु 200/- असल रू-ब्याज भुगतान किया सभी सदस्य चर्चा करके शोबा को रू 1000/- रूपय खेतिबारी के लिए उधार दिये। पाँच किश्तों में एक रूपय ब्याज से फिर चुकाने के लिए कहा।

पदादिकारि सरोजम्मा ग्राम संघटन समावेश में हमारा समूह को “A” ग्रेड दिया कह के बताई। दिनांक 01.06.2012 ग्राम संघटन महाजन सभा है। कह के सभी हाजिर होना है। कहके बताया, इस समावेश में बिना ब्याज उधार के बारे में चर्चा किये। पुस्तक संचालक के ऊपर सारे विषय पढकर सुनाने के बाद सभी सदस्य अपने हस्ताक्षर किये।

Leave a comment

Your email address will not be published.